bridal makeup kit

ये 10 चीजे जो जरूर रखे ब्राइडल मेकअप किट में – Bridal Makeup Kit List

Bridal Makeup Kit Ka samaan

हर नयी दुल्हन चाहती है की वो हर रोज़ ख़ूबसूरत दिखे। हर रोज़ पार्लर जाना मुमकिन नहीं होता। इसीलिए जरूरी है एक अच्छा मेकअप किट हमेशा अपने पास रखना। आपके मेकअप किट में वो सारे प्रोडक्ट्स होने चाहिए जो आपको और सुंदर बनाये और जिनकी आपको जरुरत हो सकती है। इस पोस्ट में पढ़ते है की कौन – कौन से प्रोडक्ट्स दुल्हन के मेकअप किट को परफेक्ट बनाते है। अपना मेकअप किट बंद करने से पहले यह जरूर ध्यान दीजिये की उसमे नीचे दिए हुए सारे प्रोडक्ट्स मौजूद हो ।



#bridal ke liye makeup m zaroori cheez kya kya h

चेहरे के लिए

फेस मेकअप का सामान

नयी दुल्हन को अपने चेहरे का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। चेहरे का ध्यान रखने के लिए नीचे दिए हुए प्रोडक्ट्स अपने मेकअप किट में जरूर रखिये ।

फाउंडेशन

दुल्हन के मेकअप किट में फाउंडेशन तो जरूर होना चाहिए। फाउंडेशन के बिना हर मेकअप अधूरा रहता है। फाउंडेशन स्किन को इवन टोन और कवरेज देने के लिए काम आता है। फाउंडेशन ऐसा सेलेक्ट कीजिये जो आपको नेचुरल लुक दे। फाउंडेशन लेते वक़्त यह जरूर ध्यान रखे के उसका रंग आपकी त्वचा के रंग के अनुसार ही हो।




प्राइमर

अगर आप चाहती है की आपका मेकअप दिन की शुरुआत से लेकर अंत तक रहे तो अपने मेकअप किट में प्राइमर रखना नहीं भूलें। प्राइमर आपके फाउंडेशन और बाकि के मेकअप के लिए एक बेस की तरह काम करता है। यह आपकी स्किन को ज्यादा सूखी और ऑयली भी नहीं होने देता। इसके लिए जरूरी है की आप अपनी त्वचा के अनुसार ही प्राइमर सेलेक्ट करें । मेकअप करते वक़्त सबसे पहला स्टेप है प्राइमर लगाना इसीलिए इस प्रोडक्ट को अपने किट में रखना नहीं भूलें।




कॉन्टूर

कॉन्टूर आपके चेहरे को निखारता है। अगर आपने यह प्रोडक्ट पहले कभी इस्तेमाल नहीं किया है तो इसका छोटा बॉक्स ही खरीदे । नयी दुल्हन के रोज़ के निखार को बढ़ाने के लिए इसको मेकअप किट में जरूर रखना चाहिए ।

कंसीलर

हर दुल्हन चाहती है की उसके चेहरे पर कोई भी अनचाहे निशान नहीं दिखे। इस काम के लिए कंसीलर का प्रयोग होता है। कंसीलर आपके चेहरे पर हो रहे इन सभी अनचाहे निशानों को छुपाने में मदद करता है। अगर आप कंसीलर का इस्तेमाल सही से करेंगे तो इसकी मदद से आप दिन भर फ्रेश लुक पा सकती है। अपनी त्वचा के रंग के अनुसार कंसीलर का रंग सलेक्ट करना चाहिए। ऐसा करने से आप अपने डार्क सर्कल्स भी आराम से छुपा सकते है। इसीलिए इसे अपने मेकअप किट में जरूर रखे।

हाइलाइटर

नयी दुल्हन शुरू शुरू में सुन्दर सुन्दर लहंगे और भारी काम किये हुए सूट पहनती है। इन कपड़ो की चमक काफी होती है। इसीलिए आपका मेकअप भी ऐसा होना चाहिए जो इन कपड़ो के साथ अच्छा लगे। हाइलाइटर की मदद से आप अपने चेहरे की चमक बढ़ा सकती है। हाइलाइटर आपके मेकअप को गलो देता है जिस से आपका चेहरा सुन्दर लगता है। हाइलाइटर फाउंडेशन लगाने के बाद और कंसीलर लगाने से पहले लगाया जाता है। हाइलाइटर ज्यादातर आँखों के ऊपर , गालों पर और होठों के पास लगता है। चेहरे पर चमक लाने के लिए इस प्रोडक्ट को मेकअप किट में जरूर रखें।

ब्लश

ब्लश आपके चेहरे को नेचुरल लुक देने में मदद करता है। ब्लश की मदद से आप अपने गालों पर हल्का पिंक कलर ला सकते है। कोई भी मेकअप बिना ब्लश के अधूरा रहता है। नयी दुल्हन को तैयार होने का टाइम कम ही मिलता है। इसीलिए अगर आप जल्दी में है तो फाउंडेशन के बाद सिर्फ ब्लश लगाने से भी आपका चेहरा प्यारा लगता है। इसीलिए अपने मेकअप किट में ब्लश रखना नहीं भूलें।



कॉम्पैक्ट

अगर आप नहीं चाहते की जितनी भी मेहनत आपने मेकअप करने में करी है वो बर्बाद हो जाए तो इस प्रोडक्ट को अपने मेकअप किट में जरूर रखें। कॉम्पैक्ट आपके मेकअप को खराब होने से बचाता है। अपनी स्किन के कलर के हिसाब से आप कॉम्पैक्ट का रंग सेलेक्ट करें । एक ब्रश या स्पंज की मदद से इसे अपने चेहरे पर हलके हाथों से लगाएं।

होठों के लिए

lips makeup

मेकअप करते वक़्त अपने होठों पर ध्यान देना भी जरूरी है। इसीलिए इस पोस्ट में अब पढ़ते है की होठों के लिए कौन – कौन से प्रोडक्ट्स आपको अपने मेकअप किट में रखने चहिए।

लिप बाम

अकसर ऐसा होता है की जिन लड़कियों के शादी सर्दी के मौसम में होती है उनके होंठ फटने लग जाते है। इसकी वजह से लिपस्टिक लगाने के बाद भी अच्छा लुक नहीं आता। इसीलिए मेकअप किट में लिप बाम रखना भी जरुरी है। लिप बाम आपके होठों की अच्छे से केयर करता है और उन्हें कटने और फटने से बचाता है। बाजार में बहुत सारे लिप बाम मिलते है , आपको जो लिप बाम पसंद है वो आप अपने मेकअप किट में रख सकती है।

लिपस्टिक

बिना लिपस्टिक के हर मेकअप अधूरा रहता है। इसीलिए मेकअप किट में लिपस्टिक का होना भी जरूरी है। आपको जिस रंग की लिपस्टिक पसंद हो उस रंग की लिपस्टिक आप अपने मेकअप किट में रख सकती है । लिपस्टिक सेलेक्ट करते वक़्त यह जरूर ध्यान रखे की वो आपके स्किन कलर और कपड़ो के रंग के साथ भी मैच करे। आज कल बहुत सारी प्रकार की लिपस्टिक आती है। आप अपने अनुसार कोई सी भी लिपस्टिक सेलेक्ट कर सकती है।

लिप लाइनर

लिप लाइनर आपकी लिपस्टिक को हाईलाइट करने में मदद करता है। यह आपकी लिपस्टिक को बहार फैलने नहीं देता। यह आपके होठों को भी अच्छा लुक देता है। लिप लाइनर लिपस्टिक के कलर से ज्यादा गहरा होता है। इसीलिए लिपस्टिक के साथ-साथ उसकी मैचिंग का लिप लाइनर भी आपको मेकअप किट में रखना चाहिए।

आँखों के लिए

नयी दुल्हन की ख़ुशी उसकी आँखों से भी दिखती है। इसीलिए आँखों के मेकअप के लिए यह प्रोडक्ट्स आपके मेकअप किट में जरूर होने चाहिए।

काजल

काजल आपकी आँखों को हाईलाइट करता है और प्यारा लुक भी देता है। अगर आपके पास आँखों का मेकअप करने का टाइम नहीं है तो सिर्फ काजल लगाने से भी आपकी आँखें अच्छी दिखती है। इसीलिए जैसा भी काजल आपको पसंद है वैसा आप अपने मेकअप किट में रख सकती है।

आई लाइनर

बिना आई लाइनर के आपके आँखों का मेकअप अधूरा है। आई लाइनर पलकों के ऊपर लगता है। आई लाइनर लगाने के बहुत सारे तरीके होते है। जो तरीका आपको अच्छा लगे उस तरीके से आप आई लाइनर लगा सकती है।

आई शैडो

आई शैडो आपकी आईज को बोल्ड लुक देता है। आई शैडो का इस्तेमाल करने से आपकी आँखें सुन्दर और अलग दिखती है। जो भी शेड्स आपकी स्किन कलर को सूट करे वो आप अपने मेकअप किट में रख सकती है।

मस्कारा

मस्कारा आपकी पलकों को हाईलाइट करता है। मस्कारा इस्तेमाल करने से आपकी पलके बड़ी और गहरी दिखने लगती है। इसीलिए अपनी आँखों को सुन्दर बनाने के लिए अपने मेकअप किट में मस्कारा जरूर रखें।

इन मेकअप प्रोडक्ट्स के अलावा कुछ और भी जरुरी चीज़े आपको अपने मेकअप किट में रखनी चाहिए।

नेल पेंट

नेल पेंट आपके हाथों को सुन्दर दिखने में मदद करती है। नयी दुल्हन को सुन्दर सुन्दर रंगो की नेल पेंट लगानी चाहिए। नेल पेंट लगाने से आपके हाथ निखर के आते है। इसीलिए मेकअप किट में अपने पसंदीदा रंगो की नेल पेंट जरूर रखें।

मेकअप ब्रश एंड स्पंज

बिना मेकअप ब्रश और स्पंज के आप मेकअप नहीं कर पाएंगे। इसीलिए इनको अपने मेकअप किट में जरूर रखें ।

छोटा शीशा

छोटा शीशा रखना भी जरुरी है ताकि आप कही भी अपना मेकअप आराम से कर सके।

सेफ्टी पिन्स

सेफ्टी पिन्स की जरूरत कभी भी पड़ सकती है। इसीलिए इनको भी मेकअप किट में रखना नहीं भूलें।

[amazon box="B07CQ8FL7V,B07K5YRWDS,B077T6BJ7G,B077Q6ML95" grid="3"]
 
Next Post
wedding card matter in hindi
Hindi

Wedding Card Matter In Hindi For Groom

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!