Pre Wedding Photoshoot Poses

प्री वेडिंग फोटोशूट के टिप्स – Pre Wedding Photoshoot Poses ,Theme And Locations

8 साल हो गए शादी को, लेकिन आज भी ऐसा लगता हैं जैसे अभी कुछ दिन पहले की ही तो बात थी। पहले मेहँदी, हल्दी, सगाईऔर फिर शादी का दिन !



वो दिन कुछ और हीं थे, हर लड़की की तरह मेरे भी अरमान थे अपनी शादी को लेकर, चाहे वो डिजाइनर लहंगा हो या रानी हार पहनने की इच्छा, अपना हर अरमान मैंने पूरा किया। लेकिन अगर आज के टाइम को देखती हूँ तो लगता है की एक चीज़ थी जो मैंने नहीं की और वो थी प्री वेडिंग फोटोशूट !

उस वक़्त तो शायद हीं कोई प्री वेडिंग फोटोशूट करवाता था लेकिन आजकल  प्री वेडिंग फोटोशूट एक फैशन और ट्रेंड बन गया हैं। अपनी शादी की एल्बम (wedding Album) देखती हूँतो पुरानी यादें ताज़ा हो जाती हैं। लेकिन अब यह एल्बम  सिर्फ़ सगाई और शादी तक हीं सीमित नहीं रह गई हैं, प्री वेडिंग फोटोशूट का एक नया पहलू इसमें जुड़ गया हैं।




शादी के बंधन में बँधने से पहले, आजकल कपल, प्री वेडिंग फोटोशूट करवाते हैं जो कीं काफ़ी फैशन में चल रहा हैं। प्री वेडिंग फोटोशूट में खिंची गईं मनमोहक तस्वीरें, शादी के रिसेप्शन पर भी बड़े स्क्रीन पर मेहमानों को दिखाई जाती हैं और बाद में इन्हें एक सुंदर एल्बम में सजा दिया जाता हैं जहाँ यह आपकी यादें बनकर रहती हैं।




तो फिर आइये जान लेते हैप्री वेडिंग फोटोशूट से जुड़ी कुछ बातें

  • प्री वेडिंग फोटोशूट करवाने की वजह
  • फोटोग्राफर
  • प्री वेडिंग फोटोशूट के लिए पोज़ Poses for Pre Wedding photoshoot
  • प्री ब्राइडल शूट के लिए जगह Place/Location for Pre Bridal Shoot
  • प्री वेडिंग फोटोशूट कॉन्सेप्ट एंड आइडियाज Pre Wedding Photoshoot Concepts and Ideas
  • प्री वेडिंग फोटोशूट के लिए कपड़े Pre wedding photoshoot clothes
  • प्री वेड शूट के लिए मेकअप Make up for Pre Wed Shoot

आपको प्री वेडिंग फोटोशूट क्यों करना चाहिए ? 

अक्सर कपल के मन में यह सवाल आता हैं कि क्यूँ करवाये प्री वेडिंग फोटोशूट, भई यह आप पर निर्भर करता हैं कि आप प्री वेडिंग फोटोशूट करवाना चाहते हैं या नहीं। लेकिन मेरा यह मानना हैं कि शादी और सगाई के अलावा यह एक अलग याद बन जाती है जिसमें होने वाले दूल्हा- दुल्हन एक अलग लुक में होते हैं, जैसे किसी परियों की दुनिया से आए हो।

शादी या सगाई के फंक्शन्स में आप फॉर्मल हीं रहते हो, भारी कपडे और मेकअप होता हैं लेकिन प्री वेडिंग फोटोशूट में सिर्फ़ कपल आजादी से फोटो खिंचवा सकते हैं और फोटोग्राफर हीं होते है तो आप थोड़ा आजादी से फोटो खिंचवा सकते हैं।

प्री वेडिंग फोटोशूट करवाने की वजह

अपने साथी को जानने का एक अच्छा मौका

वैसे तो आजकल ज़्यादातर लव मैरिज हो रही है लेकिन अगर आपकी अरेंज्ड मैरिज है तो यह एक काफ़ी अच्छा तरीक़ा हैं एक दूसरे को थोड़ा क़रीब से जानने का, वो भी शादी से पहले।

इनविटेशन कार्ड – Wedding Invitation Card

अगर यह प्री वेडिंग शूट शादी से थोड़ा पहले किया जाए तो इन तस्वीरों को आप अपने शादी के कार्ड पर भी लगवा सकते हैं जो कीं काफ़ी फैशन में हैं।

फोटोग्राफर – Photographer

एक बढ़िया प्री-वेडिंग फोटोग्राफी करवाने के लिए एक अच्छे फोटोग्राफर का होना बहुत ज़रूरी है, भई ज़ाहिर सी बात हैं ना और उसके बाद आपको करना हैं जगह का चुनाव, वैसे तो आजकल कपल किसी गार्डन या स्मारक को हीं ज़्यादातर चुनते हैं लेकिन आप चाहे तो किसी ऐसी जगह को भी चुन सकते है जो बिलकुल अलग हो। वो जगह आपके घर की छत भी हो सकती है या किसी पार्क का झूला। एक अच्छे फोटोग्राफर के होने से आपको यह फ़ायदा भी है की वो आपको अनोखे आइडियाज देकर आपके शूट को बेहतरीन बना सकता हैं।

Poses for Pre Wedding photoshoot

हर shoot में couples को दो या तीन तरीक़े के poses हीं बनाने को कहा जाता हैं, हाथों में हाथ, एक दूसरे को देखते हुए या फिर बाहों में बाहें डाले हुए। इनके अलावा अगर आप कुछ natural photos भी खिचवाएँगे तो आपकी album में चार चाँद लग जाएँगे, जैसे की बातें करते हुए, एक दूसरे को छेड़ते हुए, थोड़ा romance और थोड़ा हँसी मज़ाक़।

Place/Location for Pre Bridal Shoot

एक अच्छा प्री वेडिंग शूट करवाने के लिए जगह का चुनाव सही होना चाहिए, चाहे वो इनडोर शूट हो या आउटडोर शूटिंग । बहुत से लोग अलग शहरो में जाकर भी यह फोटो शूट करवाते है, इन जगहों में से कुछ काफ़ी लोकप्रिय है|

  • गोवा
  • उदयपुर
  • हिल स्टेशन
  • आपका ख़ुद का शहर 

गोवा

गोवा के सुंदर बीच या चर्च के आगे काफ़ी अच्छी आयेंगी।



Pre Wedding Photoshoot location goa

उदयपुर

अगर आपको महल और शाही लुक पसंद है तो झीलों का शहर उदयपुर एक सबसे अच्छी जगह है।

Pre Wedding Photoshoot location udaipur
Pre Wedding Photoshoot location udaipur

पहाड़ी इलाका

या फिर आप सुंदर पहाड़ीयों और वादियों में भी यह फोटो शूट करवा सकते है।

इनके अलावा और भी शहर है जहाँ आप फोटो शूट कर सकते है।

आपका अपना शहर

अगर आप किसी दूसरी शहर में ना जाकर अपने हाई शहर में फोटो शूट करवाना चाहते है तो यह भी वक काफ़ी अच्छा विकल्प है। अपने शहर की फेमस टुरिस्ट प्लेसेज़ पर आप यह शूट कर सकते है।

 

प्री वेडिंग फोटोशूट कॉन्सेप्ट एंड आइडियाज Pre Wedding PhotoShoot Concepts and Ideas

  • आउटडोर फोटोशूट Outdoor Concenptual Photoshoot
  • अनोखे फोटोशूट के आइडियाज Unique Photoshoot Ideas
  • क्रिएटिव फोटोग्राफी आइडियाज Creative Photography Ideas
  • प्री वेडिंग शूट वीडियो Pre wedding shoot video

आउटडोर फोटोशूट Outdoor Concenptual Photoshoot

इस shoot में किसी concept को चुन कर photoshoot किया जाता है। यह आजकल couples में काफ़ी लोकप्रिय भी है। आप अपनी पसंद का से concept चुने जैसे की dreamland या royal look और आप उसी concept में रहकर shoot करवा सकते है। आपका photographer आपको और भी concept ideas दे सकता है।

अनोखे फोटोशूट के आइडियाज Unique Photoshoot Ideas

आजकल तो Pre wedding photoshoot के लिए set ups भी provide करवाये जा रहे है जो की काफ़ी unique idea भी है। काफ़ी wedding planners यह set-ups rent पर देते है जो ऐसे photoshoots में use किए जाते हैं। अब भई सब कुछ निर्भर करता है आपके बजट पर, वो कहते है ना जितना गुड़ उतना मीठा ।

क्रिएटिव फोटोग्राफी आइडियाज Creative Photography Ideas

इन सबके अलावा आप अपनी creativity भी दिखा सकते है। आप कुछ creative props का भी इस्तेमाल कर सकते है जैसे heart shape balloons, colourful छतरियाँ, बड़े बड़े photo frames या फिर colour ग्रनेड जिसमें से रंगीन धुँआ निकलता है या फिर king queen के crowns भी पहन कर कुछ प्यारी सी photos खिचवाँ सकते हैं। यह छोटी छोटी creative चीज़ें आपके Pre wedding photoshoot में और जान दाल देंगी।

प्री वेडिंग शूट वीडियो Pre wedding shoot video

Photos के साथ साथ आप video भी बनवा सकते हैं और उस video को आप अपने friends को भेज सकते हैं like an invitation।

प्री वेडिंग फोटोशूट के कपड़े Pre wedding photoshoot clothes

अब बात करते है कपड़ों की, भई हर Indian wedding में heavy dresses पहनी जाती हैं lekin pre wedding shoot में ऐसा नहीं हैं। shoot वाले दिन के लिए ऐसे कपड़ों का चुनाव करे जो की ज़्यादा भारी ना हो, heavy dresses आपको लम्बे shoot में थका सकती हैं। ऐसा ज़रूरी नहीं की would be bride को long gown या लहंगा हीं पहनना हैं, आप चाहे तो कोई प्यारी सी knee length dress भी पहन सकती है।

Pre wedding photoshoot clothes
 Pre wedding photoshoot clothes

कपल ड्रेस  Couple Dress

Bride और groom दोनो के कपड़ों में कुछ समानता ज़रूर हो, जैसे की कोई design या colour या कुछ भी जो एक जोड़े के जैसा लगे।

प्री वेड शूट के लिए मेकअप Make up for Pre Wed Shoot

प्री वेड शूट के लिए मेकअप भी लाइट हीं रखिए। लेकिन ब्राइड और ग्रूम ड्रेसेस ब्राइट रंग में हो तो फोटोज भी ब्राइट आती हैं। यह आपकी शादी के मौसम पर भी निर्भर करता हैं, मौसम के हिसाब से भी रंग को चुनिए।

मैं उम्मीद करती हूँ की अब आपको प्री वेड शूट की पूरी जानकारी हो गई होगी। यह शूट भी अब एक फंक्शन के जैसा हीं बन गया हैं, बस फ़र्क़ इतना है की इसमें मेहमान नहीं होते। अपने बजट के हिसाब से आप फोटोग्राफर और जगह का चुनाव कर सकते है या फिर अपने क्रिएटिव आइडियाज का उपयोग कर सकते हैं। तो अगर आपका भी अरमान है की आप भी एक परियों की कहानी में दिखाए जाने वाले जोड़े की तरह लगे तो प्री वेड शूट एक बहुत अच्छा विकल्प हैं।

[amazon box="B07CQ8FL7V,B07K5YRWDS,B077T6BJ7G,B077Q6ML95" grid="3"]
टैग्स: , ,
Previous Post
Bari Barsi Khatan Gaya Si Lyrics
Hindi शादी के गाने

Bari Barsi Khatan Gaya Si Lyrics

Next Post
हिन्दू विवाह के सात वचन
Hindi Wedding Rituals शादी की रस्में

हिन्दू विवाह के सात वचन

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!