homemade beauty tips for brides before marriage

दुल्हन के लिए घर के ब्यूटी टिप्स Homemade beauty tips For Indian bride

bridal beauty tips

हम सबको ही सुन्दर , मुलायम और गोरी त्वचा चाहिए। दिन भर की धुप और धूल से हमारी त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है। धूल और प्रदूषण की वजह से चेहरे का ग्लो भी ढल जाता है। इसीलिए अपनी त्वचा का ख़याल रखना जरूरी है। मार्किट मे मिलने वाले मेहेंगे मेहेंगे प्रोडक्ट्स दिखने में तो अच्छे होते है पर उनका त्वचा पर असर सही नहीं होता। स्किन पर इन प्रोडक्ट्स का असर कुछ ही समय के लिए रहता है और उसके बाद स्किन जैसे पहले थी वैसी ही हो जाती है। कुछ प्रोडक्ट्स का असर तो हानिकारक भी होता है जिसकी वजह से आपकी त्वचा और ख़राब हो जाती है।
इसीलिए आइये जानते है कुछ घरेलु नुस्के जिनके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा का ख़याल अच्छे से रख सकते है।



Pre bridal beauty tips glowing skin

नीचे दिए कुछ फेस पैक आप घर में आसानी से बना सकते है। यह आपकी स्किन को स्वस्थ रखने मे मदद करते है।




ग्रीन टी और शहद का फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए 1 कप ठंडा किआ हुआ ग्रीन टी का पानी , 2 चमच चावल का आटा और आधा चमच शहद।
इन सभी को अच्छे से एक साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाले। इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं या जब तक पेस्ट सूख ना जाये। फेस पैक धोने से पहले अच्छे से अपने फेस पे मसाज करें। ऐसा करने से स्किन के सारे डेड सेल्स निकल जाते है। अच्छे से मसाज करने के बाद ठण्डे पानी से अपना मुँह घोलें।
ग्रीन टी के एंटीऑक्सिडेंट्स आपके स्किन से सारे बुरे कीटाणु को निकालता है । शहद आपके फेस को बैक्टीरिया से बचता और चावल का आटा स्क्रब का काम करता है। इसीलिए रोज़ नहाने से पहले इस फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए।




Pre Bridal beauty tips home remedies

ओट्स और नींबू का फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए 1 बड़ा चमच बने हुए और मसले हुए ओट्स और 1 बड़ा चमच नींबू का रस।
इन सभी को अच्छे से एक साथ मिलाके चेहरे पर लगाएं और मसाज करे। इस फेस पैक को 20 मिनट तक लगाके रखे और चेहरे पर अच्छे से सूखने दे । सूखने के बाद ठंडे पानी से मुँह धोये और एक साफ़ तोलिये से मुँह पोछे।
ओट्स स्किन को सही करने में मदद करता है। ओट्स स्किन का सारा अधिक तेल और डेड सेल्स को हटा देता है । नीबू का रस स्किन के रंग को हल्का करने काम आता है। अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है तो आप नीबू का रस पानी में मिलाके भी इस्तेमाल कर सकते है।



bridal beauty tips before marriage

हल्दी और नीबू का फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए 1 बड़ा चमच बेसन , 1 बड़ा चमच हल्दी का, 1 बड़ा चमच नीबू का रस और 1 बड़ा चमच दूध का।
इन सभी को अच्छे से एक कटोरे में मिक्स करे जब तक एक महिम पेस्ट ना बन जाये। पेस्ट बनाने के बाद उसको अपने चेहरा पर लगाए और 5 मिनट तक अच्छे से स्क्रब करें। पेस्ट को 20 मिनट तक रखे और पहर ठंडे पानी से मुँह धोले।
हल्दी आपकी त्वचा को मुलायम बनाती है और त्वचा को स्वस्थ रखने में भी मदद करती है।

bridal pre marriage beauty tips

हल्दी और टमाटर का फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए 1 बड़ा चमच हल्दी का और 1 बड़ा चमच टमाटर के रस का। इन दोनों चीज़ो को तब तक मिलाएं जब तक एक महिम पेस्ट ना बन जाये। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाके रखें। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से मुँह धोले। टमाटर में बहुत सारी खूबियां है जो आपकी स्किन को UV रेज़ से हो रहे नुकसान से बचाती है।

गोरा होने का उपाय - गोरा होने की विधि

दही और सूखा हुए संतरे के छिलके का फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए कुछ सूखे हुए संतरे के छिलके और 1 बड़ा चमच ताज़ा और बिना स्वाद वाला दही।
सबसे पहले सूखे हुए संतरे के छिलको को अच्छे से पीस ले ताकि उनका अच्छा सा पाउडर बन जाये। इस पाउडर का एक बड़ा चमच दही के साथ तब तक मिलाये जब तक एक महिम पेस्ट ना बन जाये। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाके रखे और फिर ठंडे पानी से धोले। दही आपकी त्वचा की खोयी हुई चमक वापिस लाने में मदद करता है। दही आपकी त्वचा को मुलायम भी बनाता है।

Previous Post
wedding photo booth props
Hindi

7 Best Wedding Photo Booth Props For 2019 Weddings

Next Post
indian wedding preparation
Hindi

शादी की तैयारी कैसे करें – शादी का सामान की लिस्ट Shadi Tips In Hindi

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *