indian wedding preparation

शादी की तैयारी कैसे करें – शादी का सामान की लिस्ट Shadi Tips In Hindi

Indian Wedding Preparation

शादी की तैयारी कैसे करें इसके बारे में सब जानना चाहते है। शादी एक बहुत ही पवित्र बंधन है जिसे हर समुदाय अपने रीती-रिवाजों से पूरा करता है। शादी एक बहुत ही चिंता का विषय भी है और इसके बारे में अच्छे से वो ही समझ सकता है जिसके यहाँ एक महीने बाद शादी है और उसे कुछ समझ ही नहीं आ रहा है की पहले कहाँ से शुरुआत करें।



जब शादी के लिये लडकी और लड़का तैयार हो जाते है तो उसके बाद शादी की तैयारियों की टेंशन शुरू हो जाती है। कैसे होगा, क्या होगा, कुछ बाकि तो नहीं रहेगा, सब अच्छा होना चाहिए आदि बहुत सी टेंशन दिमाग में घर कर जाती है। आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की शादी कैसे करे,शादी से पहले क्या करना चाहिए और कुछ जरुरी शादी टिप्स (shadi tips)।

शादी की तैयारी कैसे करें

शादी का टाइप चुने

आप किस रीती-रिवाज से शादी करेंगे यह आपको अच्छे से पता होता है। अपनी कास्ट के अनुसार शादी के कितने फंक्शन और रीती-रिवाज होते है और इन्हें कितने दिनों में पूरा करना है इसके बारे में तय कर ले।




कुछ रस्में हिंदुओं में आम हैं जैसे हल्दी की रस्म, मेहंदी और फेरे। यदि आप नहीं जानते कि इन रिवाजो को कैसे मनाया जाए तो आप हमारी साइट पर देख सकते हैं । 




 

शादी की तारिख

सबसे पहले पंडित जी को बुलाकर शादी की तारिख तय करें। अगर आप मुहूर्त को मानते है तो उस हिसाब से तारीख तय करें और अगर मुहूर्त आपके लिए मायने नहीं रखता तो आप अपनी सहूलियत के हिसाब से दिन का चुनाव कर सकते है।

Marriage arrangements tips

शादी के लिए होटल, गार्डन और होल बुक करें

शादी की तारिख तय होने के बाद कितने दिन तक शादी का फंक्शन चलेगा इस हिसाब से शादी के लिए गार्डन, मेहमानों के लिए होटल, होल आदि बुक करें, क्योंकि बाद में अगर सही जगह ना मिली तो शादी का मजा किरकिरा हो जायेगा।

सबसे पहले बजट बनाएं

सबसे पहले आप शादी का बजट (wedding budget) बनायें की आपको शादी में टोटल कितना पैसा खर्च करना है। और शादी के सामान की लिस्ट बना ले। शादी के गहने, कपड़े, शादी की पार्टी, टेंट, खाना, DJ, गिफ्ट्स, लिफाफा आदि सबका बजट तैयार कर ले। इसका एक मोटा-मोटा हिसाब तैयार कर ले।



Marriage preparation list

मेहमानों की लिस्ट बनायें

मेहमानों की एक लिस्ट बनायें। एक लिस्ट में शहर के मेहमान और एक लिस्ट बाहर के मेहमानों की बनायें। जहाँ आप जा सकते है वहां कार्ड दे और जहाँ नहीं जा सकते है वहां फ़ोन से सूचित करें।

शादी के कार्ड प्रिंट कराएँ

मेहमानों की लिस्ट बनाने के बाद शादी के कार्ड प्रिंट कराएँ। प्रिंट कराने के बाद सबसे बड़ा शादी काम यही रहता है की मेहमानों के यहाँ जाके देना होता है।

बस, ट्रेन और हवाई जहाज की टिकट का ध्यान रखें

अगर आपको शादी के काम से बाहर जाना है या मेहमानों के लिए बुकिंग करनी है तो बस, ट्रेन या हवाई जहाज का ध्यान रखें। ज्यादा भीड़ होने की वजह से कन्फर्म टिकट मिलना मुस्किल हो सकता है। इसलिए पहले से टिकट बनायें।

Marriage arrangements list

शौपिंग की तयारी करें

मेहमानों को जो गिफ्ट देना है उसकी लिस्ट बनाये। खुद के कपड़ों की और परिवार के कपड़ो की लिस्ट बनाये। कब क्या पहनना है, कहाँ से सिलवाना है आदि में काफी टाइम लग जाता है। इसलिए इसका विशेष ध्यान रखें। आप चाहे तो शादी ऑनलाइन शॉपिंग (shadi online shopping) भी कर सकते हैं 

शादी मेन्यु

शादी में कितने दिन के लिए खाना बनेगा, किस टाइम नाश्ता होगा, किस टाइम खाना होगा और खाने तथा नाश्ते में क्या होगा, कितने लोगो के लिए होगा इन सब की पहले से प्लानिंग करके रखें।

महिला संगीत के दौरान ध्यान रखें इन बातों का

  • DJ की व्यवस्था कर ले।
  • सोंग्स की लिस्ट बना ले की इस-इस गाने पर डांस होगा।
  • शादी के सोंग्स कलेक्ट कर ले। अपनी Pendrive, CD-DVD आदि DJ ऑपरेटर को दे दे।
  • डांस सिखाने के लिए ट्रेनर पहले तय कर ले और नियत टाइम पर डांस सीखना स्टार्ट कर ले।
  • संगीत संध्या में एक एंकर जरुर रखे, क्योंकि इससे दर्शकों का मन लगा रहता है। अगर आप खुद होस्ट कर रहे है तो शादी के लिए स्क्रिप्ट भी रेडी रखे

Marriage arrangements list

लिफाफों का ध्यान रखें

पहले से एक लिस्ट बना ले की किन-किन लोगों को लिफाफे देने है और किन्हें कितने रूपये का लिफाफा देना है। इसके लिए घर के बुजुर्गों से बात करे क्योंकि उन्हें इसका पूरा अनुभव होता है।

दूल्हा-दुल्हन की चीजों का ध्यान रखें

शादी के समय दुल्हा और दुल्हन का बैग तैयार रखें। उसमे सारी जरुरी चीजें साथ रखें। उनका कोई सामान गायब नहीं होना चाहिए।

[amazon box="B07CQ8FL7V,B07K5YRWDS,B077T6BJ7G,B077Q6ML95" grid="3"]
Previous Post
homemade beauty tips for brides before marriage
Hindi शादी के टिप्स

दुल्हन के लिए ब्यूटी टिप्स Homemade beauty tips for brides before marriage

Next Post
best matrimonial site in india
Hindi Marriage Tips

Best Matrimonial Sites In India

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!