top-5-bridal-mehendi-artists-in-ahmedabad-who-can-stun-you-with-their-designs

कैसे करे मेहँदी डार्क?

भारत मे होने वाले हर त्यौहार और विवाह में मेहंदी का अलग ही स्थान है। मेहंदी ही एकमात्र ऐसी रस्म है जो धर्म जाति से नही बंधी चाहे वो हिन्दू हो, मुसलमान हो, या सिख। सभी मे विवाह के समय हाथों पैरो में मेहंदी लगाई जाती है। केवल दुल्हन ही नही दूल्हे को भी मेहंदी लगती है, दुल्हन की तो सबसे ज्यादा रौनक ही मेहंदी से आती है। और केवल विवाह ही क्यों, हिंदुओ में तो हरियाली तीज हो रक्षाबंधन हो या करवाचौथ, जब तक स्त्री मेहंदी ना लगा ले सब अधूरा ही लगता है। पर क्या हो अगर मेहंदी गाढ़ी ना रचे तो, मन बड़ा दुखी हो जाता है ना। दुल्हन के लिए तो मेहंदी का डार्क रचना और भी जरूरी है, आखिर ये पल जीवन मे एक बार ही आता है। और कहते है ना जितना गाढ़ा मेंहदी का रंग उतना ही प्यार करे सजन। लेकिन आजकल समय की कमी के कारण सब चाहते हैं की मेहंदी का रंग जल्द से जल्द गाढ़ा हो जाए, और इसी का फायदा उठाकर मिलावट खोर मेहंदी में खतरनाक केमिकल(सोडियम पिकर्मेट) की मिलावट कर रहे हैं। इन केमिकल से रंग तो गाढ़ा हो जाता है लेकिन ये हाथों में जलन, खुजली, सूजन तक कर सकते है। असली मेहंदी कभी तुरन्त डार्क रंग नही देती उसके लिए आप कुछ उपाय कर सकती है। तो आइए आपको बताते है कुछ ऐसे तरीके और ऐसे टिप्स जिनसे बहुत ही कम समय मे आपकी मेहंदी का रंग गाढ़ा हो जाएगा।

सबसे पहले क्या करे?

मेहंदी लगवाने से पहले हाथों को अच्छी तरह साफ करले। हाथों पर किसी भी तरह का लोशन या क्रीम नही लगा होना चाहिए। क्योंकि इससे मेहंदी सीधे स्किन के कांटेक्ट में नही आएगी, और स्किन की गर्मी उसे नही मिलेगी।

मेहंदी लगाकर कितने देर रखे?

मेहन्दू लगाने के बाद कम से 5 से 6 घण्टे तो रखनी ही चाहिए। और ज्यादा अच्छा तो ये रहेगा कि आप रात को मेहंदी लगाए, और रात भर मेहंदी को लगा रहने दे।

रखे इस बात का ध्यान

बाकी सब टिप्स तो अपना काम करेंगे ही लेकिन एक बहुत जरूरी बात का आपको ध्यान रखना है कि हाथों से पानी ना लगने पाए। पानी लगने से मेहंदी जल्दी छूट जाएगी और उतना गाढ़ा रंग नही आएगा। इसके लिए आप मेहंदी को सूखने के बाद प्लास्टिक शीट से कवर कर सकते है। ऐसा करने से गलती से भी हाथ पर पानी नही लगेगा और हाथ इधर उधर टच होने पर मेहंदी भी खराब नही होगी।

पहला टिप्स

नींबू और चीनी का घोल आपने बहुत बार सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है निम्बू चीनी पानी का सही रेश्यो होना बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर आप पानी ज्यादा कर देंगी तो मेहंदी बह जाएगी। अगर आप चीनी ज्यादा कर देंगी तो मेहंदी हाथ से बुरी तरह चिपक जाएगी और उसे हाथ से छुटाना मुश्किल हो जाएगा। क्योंकि आप पानी से छुटा नही सकते।
तो आपको बताते है सही अनुपात-
2 टीस्पून चीनी ले, आधा कप पानी ले, और 1टीस्पून निम्बू का रस, तीनो को आपस मे मिला ले और चीनी को घुलने दे। निम्बू के बीज पहले ही निकाल दे, अब इस घोल को धीरे धीरे कॉटन की सहायता से मेहंदी पर लगाए। ज्यादा गीला ना करे, घोल के सुख जाने पर दोबारा अप्लाई करें। फिर दोबारा सूख जाने पर हाथों से रगड़ कर मेहंदी निकाल दे।

दूसरा टिप्स

तवे को गैस पर रखकर गर्म करें, जब तवा गर्म हो जाए तो उसपर 5 से 6 फूल वाली लोंग डाल दे। जब लोंग से धुँआ उठने लगे तो अपने हाथों को सावधानी से उस धुंए के आसपास घुमाए। ध्यान रखे कि हाथ ना जले, जब ज्यादा गर्म लगने लगे तो हाथ हटा लें, 4 से 5 मिनट तक ऐसा करने से मेहंदी का रंग डार्क हो जाएगा।

तीसरा टिप्स

मेहंदी सूखने के बाद मेहंदी हटाने से थोड़ी देर पहले आप मेहंदी का तेल भी लगा सकते है जोकि बाजार में मिलता है। मेहंदी का तेल प्राकृतिक तरीको से प्राप्त करते है जैसे चाय के पौधे से या एक्यूलिप्टिस के पेड़ से। आजकल बाजार के हिना आयल में बहुत केमिकल आने लगे है जो बहुत ही हानिकारक है। आप घर पर भी मेहंदी का तेल बनाकर शीशी में भर कर रख सकती है।
विधि-
खूब सारे मेहंदी के पत्ते ले, धोकर पानी की कुछ बूंदे डालकर पीस ले। अब इस पेस्ट के छोटे छोटे गोले बनाकर, लगभग 400 मिलीलीटर नारियल तेल में उबाले। थोड़ी देर उबालने कर बाद आँच से उतारकर, ठंडा कर छान लें।
इसके अलावा सरसो का तेल भी लगाया जा सकता है।

चौथा टिप्स

मेहंदी को हाथ से रगड़ कर साफ कर देने पर विक्स, आयोडेक्स या झंडू बाम लगाए। इनकी गर्मी से मेहंदी डार्क हो जाती है।

पांचवा टिप्स

मटर के दाने बराबर खाने वाला चूना ले, हाथों को थोड़ा गीला कर ले, अब इस चूने को हाथों से मेहंदी डिज़ाइन पर रगड़ ले। ध्यान रखे कि चूने की क्वांटिटी कम रखे नही तो हाथ रूखे हो जाएंगे। जब चूना सूख जाए तो 30 से 40 सेकंड रखने के बाद हाथ धो ले। ये तरीका तुरंत असर दिखाता है।

क्या ना करें?

मेहंदी को कभी भी ड्राईर से सुखाने की कोशिश ना करे क्योंकि मेहंदी जल्दी सूख कर झड़ जाएगी और हाथों के त्वचा सही से मेहंदी का रंग नही पकड़ सकेगी। कभी भी सूरज की गर्मी में बैठकर मेहंदी ना सुखाए क्योंकि इससे मेहंदी का रंग डार्क हो ना हो पर आपको टैनिंग जरूर हो जाएगी।

 
Next Post
The indian prayer prepraing the worship items for thread ceremony (puja, pooja) of indian wedding event with Ganesha statue (Hindu god of wisdom)
Hindi

क्यों होता है कुआँ पूजन?

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!