Tips for successful marriage

अपनी शादी को सफल कैसे बनाये | Shadi ke tips in hindi

खुशनुमा शादी के टिप्स (happy married life tips in hindi)

दोस्तों वैसे तो सफल शादी क कोई टिप्स नहीं होते है ये सिर्फ आपसी सहयोग से एक सफल शादी बनायीं जा सकती है । शादी को सफल बनाने के लिए किसी भी की किताब में टिप्स न तो लिखे गए न और न ही लिखे जाएंगे । अगर पति पत्नी में इतनी समझ है की वो एक दूसरे को अच्छे से समझे और हर हालत में एक दूसरे का साथ दे तो वो हर मुसीबत को सुलझा सकते है । आज हम आप से कुछ सफल शादी के टिप्स शेयर कर रहे है जिससे आपकी शादी शुदा जिंदगी में रंग भर जाएंगे ।

अपने समय का आनंद लें । Tips for happy married life in hindi

जब आप लोग एक साथ होते हैं, तो आपका ध्यान सिर्फ अपने पार्टनर पर होना चाहिए । उदाहरण के लिए, जब आप किसी डेट पर बाहर हों तो अपने मोबाइल फोन को कम से कम उपयोग में ले और पूरा ध्यान उन लम्हो को दें जिसके लिए आप ने समय निकला है

happy married life tips in hindi
happy married life tips in hindi

 

एक दूसरे के लिए रहो । Happy married life tips in hindi

shadi ke tips

हर वक़्त एक दुसरे के लिए खड़े होना एक असल रिश्ते की बुनियाद है जरुरी नहीं है की सिर्फ समाज में ही दिखावा करे बल्कि आप घर में भी ये प्यार जता सकते है जैसे की एक कप कॉफ़ी बना के देना, या फिर उनके चेहरे को पढ़ उनके मूड पता करना । हो सकता है उनके पूरे दिन में उनके साथ कुछ अच्छा ना हुआ हो जिसकी वजह से वो उदास हो तो ये सब जानकर आप अच्छे और बुरे पलो को बाँट कर जीये इससे आपकी मैरिड लाइफ में तालमेल बैठेगा। 

उनके साथ अच्छा व्यवहार करें । happy married life tips in hindi

happy married life tips in hindi
happy married life tips in hindi

 

उनके साथ वैसा ही व्यवहार करे जैसा की वो उम्मीद करते है ।आप उनसे जैसा उम्मीद करते है वो भी आपसे वैसा ही उम्मीद करते है । अपने शब्दों और व्यवहार को ऐसा बनाए की आपके पार्टनर को कोई दिक्कत ना हो । उनकी इच्छाओं का सम्मान करें और कभी भी ऐसी किसी भी चीज़ को मजबूर न करें जिसे आप जानते हैं कि वे सहज नहीं हैं।

उनके साथ समय बिताएं । happy married life tips in hindi

अपने प्रियजन के साथ कुछ अच्छा समय व्यतीत करना आपके स्नेह को दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है। पूरे दिन में आप भले ही बिजी हो, पर अपने पार्टनर के लिए टाइम निकलना बहुत महत्वपूर्ण है। इससे आपके सम्बन्धो में समझदारी और आपसी प्रेम को बढ़ावा मिलेगा, और कभी कोई पार्टनर ज़्यदा बिजी भी हो जाए, जैसी की कभी घर में कुछ ज़्यादा काम आ जाना या कभी ऑफिस में ज़्यादा काम तो आप रात के समय में अगर 10-15 मिनट भी अच्छे से अपने दिल की बात करते है तो ये पुरे दिन की भरपाई कर देता है।

उनका समर्थन करें । happy married life tips in hindi

यह बहुत स्पष्ट है, लेकिन आपके लिए हर पहलू में एक दूसरे का समर्थन करना महत्वपूर्ण है। भावनात्मक या मानसिक हो। रिश्ते केवल तभी सफल होते हैं जब आप एक टीम होते हैं, इसलिए एक-दूसरे का समर्थन करना एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। बात चाहे घर के मामले की हो या बाहर के आपसी तालमेल से लिए गए निर्णय एक सफल भविष्य की नीव रखते है।

इसलिए जितना ज़्यादा हो सके अपने रिश्तों को मजबूत कीजिए और खुश रहिये ।

टैग्स: , , , , , , ,
Previous Post
wedding card design
Hindi शादी के कार्ड

Shadi Cards Matter In Hindi | Shadi Cards Designs | शादी कार्ड डिजाइन

Next Post
3ac80ecc-b577-42a1-87bb-77e98092b9eb
Hindi Wedding Songs शादी के गाने

शादी के गाने | shaadi ke geet | shadi ka gana | marwadi vivah geet

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!