शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाये

कैसे करे किसी का मैरिज बायोडाटा देख कर जज?

यह सब आप अच्छे से जानते है की शादी के लिया मैरिज बायोडाटा कितना जरुरी है और उसमे किन-किन चीजों का होना जरुरी है। एक तरह से माने तो मैरिज बायोडाटा व्यक्ति का चरित्र बयाँ करता है। ऐसे में आज के समय में शादी की बात से पहले बायोडाटा मंगाया जाता है और उसी के आधार पर जज किया जाता है की बात को आगे बढ़ाना है या नहीं।                                        ऐसे में अगर आप भी मैरिज बायोडाटा को देखकर कन्फ्यूजन में है की कैसे सामने वाले को जज करें तो आज की यह पोस्ट आपके लिए है। आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ टिप्स बताएँगे जिसके आधार पर आप सामने वाले को उसके मैरिज बायोडाटा के आधार पर आसानी से जज कर सकते है।

मैरिज बायोडाटा देखकर कैसे जज करें

1. फोटो देखकर ही बात को आगे ना बढ़ाएं

जब भी घर में लड़के या लड़की की फोटो आती है तो वो पुरे घर में घुमती है और सब लोग अपने-अपने कमेंट देने लग जाते है। काली है, गोरी है, सांवली है वगेरह-वगेरह। लेकिन ध्यान फोटो देखकर शादी के लिए हाँ देना आपके लिए बाद में मुसीबत खड़ी कर सकता है। कहते है ना हर चमकने वाली चीज सोना नहीं होती।                                                                                                      आप किसी व्यक्ति का फोटो देखकर उसके व्यक्तित्व का अंदाजा नहीं लगा सकते। फोटो देखकर भले ही सामने वाला आपको कितना ही अच्छे लगे लेकिन बात आगे बढाने से पहले उसके बारे में सारी डिटेल्स जान ले और सोच-समझकर बात को आगे बढ़ाएं।

2. अगर कुंडली को मानते है तो इसका विशेष ध्यान रखें

कई परिवार आज भी ऐसे है जो कुंडली को मानते है और शादी से पहले लड़के और लड़की की कुंडली मिलाते है। कुंडली यह देखने के लिए मिलाई जाती है की सामने वाला व्यक्ति मांगलिक तो नहीं है या कोईग्रह दोष जो शादी में आड़े आ सकते है।                                                                                                                                                                                                                                               ऐसे में अगर सामने वाला व्यक्ति मांगलिक है और आपका लड़का या लड़की मांगलिक नहीं है तो शादी की बात आगे नहीं बढानी चाहिए। मांगलिक लड़के और लड़की के लिए सामने वाला भी मांगलिक होना जरुरी है। इसके अलावा आप पूजा करके भी मंगल दोष को दूर कर सकते है।

3. उसके प्रोफेशन के बारे में जाने

4. परिवार के बारे में जाने

व्यक्ति ने अपने मैरिज बायोडाटा में जिस प्रोफेशन का लिखा है क्या वाकई में वो उस प्रोफेशन में है उसकी जांच करें। उसकी सैलरी कितनी है वो भी देखे। व्यक्ति ने दिखावे के लिए कुछ झूठ तो नहीं बोला है इसकी जांच करें और आगे बढे।

Previous Post
images (13)
Hindi

बायोडाटा और सीवी में क्या अंतर है?

Next Post
images (14)
Hindi

मैरिज बायोडाटा और रिज्यूम में क्या अंतर है?

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *