शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाये

लड़के की शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाते है

लड़के की शादी के लिए बायोडाटा  कैसे बनाएं ? इसके बारे में जानना बेहद जरुरी है। आज के दौर में लड़के मिलना आसान और लड़कियां मिलना मुश्किल काम है। कुछ जातियां तो ऐसी है जहाँ आसानी से लडकियां मिलती भी नहीं है। इन जातियों में लड़का अच्छा पढ़ा-लिखा, अच्छे पैसे वाला हो तो ही कोई माँ-बाप अपनी लड़की उसे देते है।
यहाँ लड़कियों की इतनी डीमांड है की एक के बाद एक रिश्ते आते है। ऐसे में अगर आप भी अपने लड़के की शादी को लेकर चिंतित है और कहीं पर उसका रिश्ता भेजने की तैयारी कर रहे है और बायोडाटा में कुछ समझ नहीं आ रहा है तो आज हम आपकी मदद करेंगे।



बायोडाटा में लिखी जानकारी लड़के का चरित्र बताती है। इसमें एकदम सही और सटीक जानकारी ही लिखी जानी चाहिए, क्योंकि किसी भी तरह का झूठ अगर पकड़ में आया तो बहुत महंगा पड़ सकता है।आईये जानते है लड़के की शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाते है?




बायोडाटा इन हिंदी

लड़के की शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाते है

बायोडाटा बनाते समय सबसे पहले भगवान के नाम से शुरुआत की जाती है। ज्यादातर लोग श्री गणेशाय नम: लिखते है क्योंकि जो काम भगवान गणेश जी का नाम लेकर शुरू होता है वो हमेशा पूरा होता है।



  • इसके बाद लड़के का नाम, मोबाइल नंबर, कारोबार, वेतन लिंग, चमड़ी का रंग, लम्बाई आदि के बारे में लिखा जाता है।
  • इसके बाद लड़के की शिक्षा के बारे में लिखा जाता है की उसने कहाँ तक पढ़ाई की है या अब भी पढ़ रहा है.
  • लड़के की कुंडली के बारे में भी लिखा जाता है की लड़का मांगलिक है या नहीं। मांगलिक लड़के के लिए मांगलिक कन्या को खोजा जाता है.
  • इसके बाद लड़के के शौक और आदतों के बारे में लिखा जाता है की उसे क्या-क्या पसंद है। इससे लड़के के बारे में जानने में और मदद मिलती है।
  • इसके बाद लड़के के परिवार के बारे में जानकारी लिखी जाती है।जिसमे लड़के के माता-पिता का नाम और कारोबार, दादा-दादी, नाना-नानी आदि का नाम लिखा जाता है।
  • इसके बाद घर का एड्रेस और जरुरी मोबाइल नंबर भी दिए जाते है।
  • लड़के का बायोडाटा बनाते समय ध्यान रखें यह चीजें
  • लड़के के बायोडाटा में किसी भी तरह की झूठी बातें ना लिखे, क्योंकि याद रहें लड़की के घर वाले लड़के की अच्छे से जांच-पड़ताल करते है।
  • कुंडली के बारे में कुछ भी ना छुपाये।अगर लड़का मांगलिक है तो बायोडाटा में उसके बारे में बताएं।
    हर एक चीज को सही से और उचित तरीके से बताएं।
  • आज की इस पोस्ट में आपने अच्छे से जान लिया की किसी लड़के का बायोडाटा कैसे बनाते है। उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे ताकि हम आगे भी ऐसी अच्छी से अच्छी पोस्ट लिख सके।
  • Previous Post
    How To Cut Down Wedding Costs
    Hindi Marriage Tips शादी के टिप्स

    कैसे बचाए शादी की तैयारी में पैसे ? Save Money On Wedding

    Next Post
    शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाये
    Hindi Marriage Tips

    लड़की की शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाये

    प्रातिक्रिया दे

    आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *