maxresdefaultx

Shadi me rukawat ke upay | जल्दी शादी के उपाय

क्या आपकी शादी नही हो रही है?  क्या आपकी शादी मे रुकावटे आ रही है? क्या आपकी शादी की बात बनते-बनते बिगड़ जा रही है? अगर ऐसी समस्याओं से परेशान है तो आप नीचे कुछ उपाय बताये गये है जिसके प्रयोग से शादी मे आने वाली रुकावटे खत्म हो जायेगी।

इन उपायों से जल्दी होगी शादी

शनिवार के उपाय

एक तरफ से सिकी हुईं आठ मीठी रोटियां भूरे कुत्ते को खिलाएं। शनिवार को काले कपड़े में साबुत उड़द, लोहा, काला तिल और साबुन बांधकर दान करें। काले घोड़े की नाल का छल्ला सीधे हाथ की मध्यमा अंगुली में पहनें।

तस्वीरें बनाएं

पुरुषों को विभिन्न रंगों से स्त्रियों की तस्वीरें और महिलाओं को लाल रंग से पुरुषों की तस्वीर सफ़ेद कागज पर रोजाना तीन महिने तक एक एक बनानी चाहिये। एसा करने से शादी मे आने वाली रुकावटे खत्म हो जायेगी।

ईट

शादी वाले दिन से एक दिन पहले एक ईंट के ऊपर कोयले से “बाधायें” लिखकर ईंट को उल्टा करके किसी सुरक्षित स्थान पर रख दीजिये,और शादी के बाद उस ईंट को उठाकर किसी पानी वाले स्थान पर डाल कर ऊपर से कुछ खाने का सामान डाल दीजिये, शादी विवाह के समय में बाधायें नहीं आयेंगी

गुड़ पानी

सूर्य की बाधा होने पर विवाह प्रस्ताव के जाते समय थोड़ा गुड़ खाकर और पानी पीकर जाना चाहिए। साथ ही लड़के या लड़की की माता को गुड़ खाना छोड़ देना चाहिए।

ताबे का चौकोर टूकड़ा

तांबे का एक चौकोर टुकड़ा जमीन में दबा दें, इससे सूर्य की बाधा समाप्त हो जाएगी। शीघ्र विवाह होगा।

नारियल बहाएं

शनिवार को बहते पानी में नारियल बहाएं, इससे राहू की बाधा दूर होगी।

सूर्य को जल चढाऐ

यदि किसी लड़के या लड़की की कुंडली में सूर्य की वजह से विवाह होने में बाधा उत्पन्न हो रही हो तो प्रतिदिन ब्रह्ममुहूर्त में सूर्य को जल चढ़ाएं और इस मंत्र का जप करें। मंत्र: ऊँ सूर्याय: नम:।

चांदी का चौकोर टुकड़ा

कुंडली में मंगल के कारण विवाह में विलंब होने पर चांदी का चौकोर टुकड़ा सदैव अपने पास रखें। विवाह शीघ्र होगा।

गुड़ खाकर निकले

जब भी कहीं शादी की बात करने जा रहे हों तो घर से निकलने से पहले गुड़ खाकर निकलें, इससे बात बनने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

वस्त्र

लड़की शुक्रवार को सफेद और गुरुवार को पीले वस्त्र पहने तो शादी की बात बनने के बेहतर माना जाता है। इससे शादी में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं। मात्र एक माह तक ऐसा करके देखें।

रोटी,गुड़

ब्रहस्पतिवार के दिन गाय को गेहूं के आटे से बनी दो रोटी गुड़ के साथ अपने हाथों से खिलाने से शादी जल्द हो जाती है।

पूजा करते समय रखे इन बातों का ख्याल

तिल चढाऐ

प्रति शनिवार को शिवजी पर काले तिल चढ़ाएं, इससे शनि की बाधा समाप्त हो जाएगी और शादी शीघ्र होगी।

शिव पूजा

यदि कन्या की शादी में कोई रूकावट आ रही हो तो पूजा वाले 5 नारियल लें। भगवान शिव की मूर्ती या फोटो के आगे रख कर “ऊं श्रीं वर प्रदाय श्री नामः” मंत्र का पांच माला जाप करें फिर वो पांचों नारियल शिव जी के मंदिर में चढा दें। विवाह की बाधायें अपने आप दूर होती जाएगी।

शिवलिंग पर जल

प्रत्येक सोमवार को कन्या सुबह नहा-धोकर शिवलिंग पर “ऊं सोमेश्वराय नमः” का जाप करते हुए दूध मिले जल को चढाये और वहीं मंदिर में बैठ कर रूद्राक्ष की माला से इसी मंत्र का एक माला जप करे ! विवाह की सम्भावना शीघ्र बनती नज़र आयेगी।

लक्ष्मी नारायण की पूजा

शुक्ल पक्ष के गुरूवार से शुरू करके विष्णु और लक्ष्मी मां की मूर्ती या फोटो के आगे “ऊं लक्ष्मी नारायणाय नमः” मंत्र का रोज़ जाप करें। इसे शुक्ल पक्ष के गुरूवार से ही शुरू करें। तीन महीने तक हर गुरूवार को मंदिर में प्रशाद चढांए और विवाह की सफलता के लिए प्रार्थना करें।

शिव पार्वती पूजन

रोज शिव-पार्वती की एक साथ पूजा करने से भी विवाह से संबंधित इच्छाएं पूरी हो सकती हैं। शिवलिंग पर कच्चा दूध, बिल्व पत्र, अक्षत, कुमकुम आदि चढ़ाकर पूजा करनी चाहिए।

वुहस्पति पूजा

हर गुरुवार पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर स्नान करना चाहिए। भोजन में केसर का सेवन करने से विवाह शीघ्र होने की संभावनाएं बनती है।

रामचरित मानस पाठ

रामचरित मानस का रोज पाठ करें। खासकर बालकांड में शिव और पार्वती के विवाह से संबंधित अध्याय पढ़ने से विवाह की बाधाएं दूर हो जाएंगी।

ऊं नमः शिवाय का जाप

ऊं नमः शिवाय का जाप हर सोमवार को करना चाहिए और शिवलिंग पर जल् चढ़ाना चाहिए। इससे विवाह योग्य युवक-युवतियों पर शिव की कृपा हो जाती है।
हर रोज 108 बार ऊं नमः शिवाय का जाप रुद्राक्ष की माला से करें तो शादी में आने वाली हर बाधा दूर हो जाती है।
शिव-पार्वती की हर रोज पूजा करने और उन्हें बेल पत्र, कच्चा दूध चढ़ाने, चावल के दाने और सिंदूर चढ़ाने से विवाह के रास्ते जल्द खुल जाते हैं।

Previous Post
Tips for successful marriage
Hindi Marriage Tips शादी के टिप्स

अपनी शादी को सफल कैसे बनाये | Shadi ke tips in hindi

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!