How To Cut Down Wedding Costs

कैसे बचाए शादी की तैयारी में पैसे ? Save Money On Wedding

शादी की प्लानिंग की शुरुआत में अपने शादी के बजट पर सोचना और बजट decide करना जरुरी है। पहले से बजट फाइनल करने पर आप बाद में होने वाले कुछ फ़िज़ूल खर्च से बच सकते है और इतना ही नहीं यदि आपका बजट लिमिटेड है तब भी आप एडवांस में प्लानिंग करके कुछ बचत जरूर कर सकते है।

यदि आपका बजट लिमिटेड है और आप क्वालिटी पर बिना कोई कोम्प्रोमाईज़ किये एक शानदार और भव्य शादी करना चाहते हैं तो इस लेख में आपको मर्रिज कॉस्ट को कम करने के लिए कुछ मददगार विचार और युक्तियाँ दी गयी है।

  • वेडिंग साइट
  • देसी पकवान और व्यंजन चुने
  • आउट-ऑफ-द-बॉक्स सजावट चुनें
  • शादी का ऑउटफिट किराए पर लें
  • खरीदने के बजाय आभूषण किराए पर लें
  • शादी का निमंत्रण
  • तैयारियों में अपने करीबी दोस्तों और परिवार को शामिल करें

वेडिंग साइट

घर में शादी ना करे। आपको हमेशा ऐसा लगता है कि आप अपने घर के पीछे वाले हिस्से में या आगे वाले हिस्से में शादी करके पैसे बचा सकते हैं, पर हमेशा ऐसा नहीं होता है। टेंट, खानपान, और कुर्सियाँ आदि के लिए आपको किराया देना होगा जो की एक होटल या गोल्फ क्लब के मुकाबले में अधिक महंगा पड़ता है जबकि होटल या गोल्फ क्लब में आपकी ज़रूरत की हर चीज़ पहले से अवेलेबल हैं, जैसे होटल या गोल्फ क्लब।शहर के भीतर एक upscale होटल बुक करने की बजाय शहर के बाहरी इलाके में कोई पैलेस या बैंक्वेट हॉल बुक करे। इससे आप कुछ बचत तो जरूर कर पाएंगे। इतना ही नहीं अगर आपके परिवार या रिश्तेदारों में किसी का कोई होटल है तो वो किराए पर लें। अगर ऐसा नहीं है तो अपने परिवार में किसी ऐसे जानकर के बारे पूछे।

देसी पकवान और व्यंजन चुने

फ़ूड में आप बहुत कुछ बचा सकते हैं। international Cuisine serve करने के जगह इंडियन फ़ूड सर्वे करे इंटरनेशनल फ़ूड प्लेट की लागत इंडियन फ़ूड की तुलना में कहीं अधिक है। locally और easily मिलने वाली fruits एंड vegetables आइटम्स को ही मेनू में ऐड करे, इससे आपको टोटल कॉस्ट कम करने में हेल्प मिलेगी।

How To Cut Down Wedding Costs
How To Cut Down Wedding Costs

आउट-ऑफ-द-बॉक्स सजावट चुनें

विवाह स्थल के लिए पारंपरिक सजावट के लिए जैसे की ताज़े फूलों और कपड़ों का उपयोग में आपके बजट का एक अच्छा खासा पोरशन चला जाता है। आप ताज़े फूलों और कपड़ों के उपयोग करने के बजाय रोशनी और कृत्रिम फूलों को परफेर करे। इसके लिए आप स्थानीय कारीगरों की मदद भी ले सकते हैं और कुछ आउट ऑफ़ थे बॉक्स ऑप्शन भी सोच सकते है।

शादी का ऑउटफिट किराए पर लें

शादी का ऑउटफिट काफी महंगा हो सकता है लेकिन केवल एक बार पहने जाने वाले ऑउटफिट पर ज्यादा पैसे लगाना ठीक नहीं है दुल्हन का लेहंगा या फिर दूल्हे की शेरवानी आपको आसानी से किराये पर मिल जाती है जिसका किराया लगभग 2,500 रुपये से शुरू होता है। फिर भी यदि आप वेडिंग आउटफिट किराए पर नहीं लेना चाहते तो आप अपनी शादी के बाद अपने वेडिंग ऑउटफिट को रीसेल भी कर सकते हैं।

How To Cut Down Wedding Costs

इतना ही नहीं कुछ डिज़ाइनर आजकल वेडिंग ऑउटफिट को बायबैक भी करते हैं। आजकल एक अन्य पॉकेट-फ्रेंडली ट्रेंड है आप अपनी पसंद का एक डिज़ाइन चुने और फिर इस आउटफिट को अपने लोकल डिज़ाइनर से स्टीच करवाए।

खरीदने के बजाय आभूषण किराए पर लें

शादी के लिए ज्वैलरी खरीदने की जगह किराए पर ले। ब्राइडल सेट ऑनलाइन पोर्टल्स पर आसानी से 2,500- 15,000 रुपये के किराए पर मिल जाते हैं।

शादी का निमंत्रण

आप अपनी शादी का निमंत्रण खुद भी तैयार कर सकते है। शादी के कार्ड के लिए एक सरल और शानदार कंटेंट चुनें। फिर भी अगर आपको कार्ड प्रिंट करवाना ही है तो धयान रखें हाई क्वालिटी वाले कागज, फैंसी टाइपोग्राफी और रंगीन स्याही कार्ड का मूल्य बढ़ाते हैं। इसलिए कम खर्च वाले ऑप्शन ही देखे।

इसके अलावा आपके पास के और ऑप्शन भी है आप घर बैठे भी ऑनलाइन सस्ते शादी के कार्ड्स आर्डर कर सकती है।

इतना ही नहीं आप के पास इ-CARD का भी ऑप्शन है। इस option में आपको शादी के कार्डों को प्रिंट करने और फिर उन्हें भेजने की टेंशन भी नहीं होगी और लागत भी कम होगी। इन केस आपको लगता है की आपके कुछ रिश्तेदार ई-आमंत्रण नहीं पढ़ेंगे तो आप केवल उनके लिए बहुत कम संख्या में अपनी शादी के कार्ड प्रिंट करवाए।

तैयारियों में अपने करीबी दोस्तों और परिवार को शामिल करें

शादी की तैयारियों में अपने परिवार और करीबी दोस्तों को जरूर शामिल करें आपके दोस्त आपको शादी के कुछ अच्छे व सस्ते विचार दे सकते है। अक्सर, आपके परिवार और दोस्तों के पास अच्छे आइडियाज होते हैं जो ना केवल आपका पैसा और मेहनत बचाते है बल्कि आपका समय भी बचाएंगे।

Congratulations and Good Luck!!

टैग्स: ,
Previous Post
Punjabi traditional songs
Dholki Songs English Wedding Songs शादी के गाने

Punjabi Dholki Songs Lyrics

Next Post
शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाये
Hindi Marriage Tips

लड़के की शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाते है

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!