pakistani wedding rituals

पाकिस्तान में शादी । पाकिस्तानी सगाई । पाकिस्तानी मेहंदी समारोह

किसी भी अन्य धर्म की तरह, इस्लाम में कुछ रीति-रिवाज और परंपराएं हैं, जिनका पालन सालों से किया जा रहा है। इनमें से कुछ हिन्दू शादी की रस्में (Hindu Wedding Rituals) से मिलती जुलती है । लेकिन केवल अलग-अलग नामों के साथ, जबकि इनमें से कुछ पूरी तरह अलग हैं। इस पोस्ट में आज हम उन्ही शादी की रस्मे के बारे में बताएंगे ।

Pre Wedding Rituals

सलातुल इष्टिकारा (istikhara dua)

यह Pakistani Wedding  में शादी समारोहों की शुरुआत है। पुजारी या इमाम दूल्हा और दुल्हन के लिए अल्लाह के आशीर्वाद के लिए प्रार्थना करता है। जिसे istikhara ki dua कहा जाता है ।

इमाम ज़मीन (imam zamin)

दूल्हे की मां मिठाई और शगुन के साथ दुल्हन के घर जाती है। यह दूल्हे के परिवार में औपचारिक स्वागत है।

मांगनी (सगाई)

pre wedding rituals
pre wedding rituals

सगाई समारोह हिंदुओं के समान ही है। इसमें केवल परिवार के सदस्य, करीबी दोस्त और रिश्तेदार शामिल हैं। अंगूठी समारोह किया जाता है और उपहार का आदान-प्रदान किया जाता है।

मयुन या मंझा

हल्दी समारोह (Haldi Ceremony) के लिए यह पाकिस्तानी नाम है। दूल्हा और दुल्हन हल्दी और चंदन के पेस्ट के साथ घिरे हुए हैं और अपने संबंधित घरों में पवित्र पानी में स्नान करते हैं।

ढोलकी । Dholki Sangeet

यह रस्सी अनुष्ठान दूल्हे के घर में होता है। इसमें एक निश्चित स्वर में ड्रम या ढोलकीन जोर से दोहराव की धड़कन शामिल है। यह शादी के लिए उनकी खुशी का प्रतीक है।

रसमे -ए-मेहँदी (Mehandi Ceremony)

pakistani mehndi ceremony
pakistani mehndi ceremony

यह हिंदुओं में मनाया गया जैसा ही है। मेहँदी दूल्हा और दुल्हन के हाथों और पैरों पर गायन और नृत्य और जोरदार संगीत बजाने के साथ अपने संबंधित घरों में लगायी जाती है ।

घड़ोली  । Gharoli

दूल्हे पारंपरिक पाकिस्तानी परिधान में कपड़े पहनता है और समारोह में गायन, नृत्य और पारंपरिक पाकिस्तानी घर का खाना खाने के साथ जोरदार ड्रम और संगीत शामिल होता है।

बारी और दाज

घड़ोली  के दिन दुल्हन के लिए उपहार दूल्हे के घर पर दिखाए जाते हैं। इन उपहारों को बारी कहा जाता है। इसी तरह, दुल्हन के परिवार से उपहार भी दिखाए जाते हैं, जिसे दाज के नाम से जाना जाता है।

बारात

दूल्हे के घर से विवाह समारोह के स्थान पर शादी जुलूस। कमरा एक घोडी (खंभे) पर और उसके परिवार, दोस्तों, रिश्तेदार, और ड्रमर (बैंड) के साथ बैठता है।

Pakistani Wedding Rituals 

PAKISTANI WEDDING RITUALS
PAKISTANI WEDDING RITUALS

निकहा या निकह-नामा (pakistani wedding)

मुख्य शादी अनुष्ठान, जो मौलवी द्वारा किया जाता है। दुल्हन के पिता को वाली के नाम से जाना जाता है। इस अनुष्ठान में इब्बा-ए-कुबूल शामिल है जिसका अर्थ है कि दुल्हन और दुल्हन दोनों एक दूसरे को “क्यूबूल है” (मैं स्वीकार करता हूं) कहकर अपने साथी के रूप में स्वीकार करते हैं।

निकह नामा कुरान से शादी की शपथ का स्वागत है और कानूनी विवाह अनुबंध पर हस्ताक्षर है। नवविवाहित जोड़े को आशीर्वाद देने के लिए बुजुर्ग दुरूद करते हैं।

अरसी मुशरफ

दुल्हन और दुल्हन एक-दूसरे को उनके बीच रखे दर्पण के माध्यम से देखते हैं। यह निकहा के बाद ही होता है।

मेहर

दूल्हे के पिता दुल्हन को आभूषण, सिक्के या पैसा प्रस्तुत करते हैं। यह उसकी कानूनी संपत्ति बन जाती है। यह कुछ भी हो सकता है और दुल्हन द्वारा खुद पर सहमति होनी चाहिए।

बिध (शादी के पक्ष)

दूल्हे का परिवार शादी में मौजूद सभी मेहमानों को मिठाई या सूखे फल के पैकेट वितरित करता है। इसे बेद कहा जाता है।

पोस्ट वेडिंग अनुष्ठान । Post Wedding Rituals 

pakistani wedding rituals
pakistani wedding rituals

रुखसती । Rukhsati

पाकिस्तानी शादियों में बिदाई समारोह (Bidai Ceremony) को रुखसती के नाम से जाना जाता है। दुल्हन अपने नए घर के लिए छोड़ देता है। उसे कुरान के घर पर पवित्र कुरान को उसके सिर पर रखकर प्राप्त किया जाता है। यह नए घर में एक पत्नी और बहू के रूप में अपने कर्तव्यों का प्रतीक है।

वलीमा  । Walima

दूल्हे के परिवार द्वारा पोस्ट-विवाह रिसेप्शन पार्टी पाकिस्तानी शादियों में वालिमा के रूप में जानी जाती है।

चौथी

शादी के चौथे दिन यह होता है। दुल्हन और दुल्हन दुल्हन के परिवार का दौरा करते हैं, उसके बाद एक लंच और उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं। यह सभी शादी की अनुष्ठानों का अंत है।

[amazon box="B07CQ8FL7V,B07K5YRWDS,B077T6BJ7G,B077Q6ML95" grid="3"]
Tags: , , ,
Previous Post
Punjabi Wedding Rituals
English शादी के टिप्स

What Is Marriage । What is Shadi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!