bengali wedding rituals

बंगाली शादी की रस्मे । बंगाली शादी के रिवाज़ । बंगाली विवाह । Bengali Wedding Rituals

बंगाली विवाह (Bengali Weddings) में रंगों की अपनी तरह के स्वाद होते हैं। प्रत्येक परंपरा प्राचीन अतीत से पता एक कहानी का पालन करती है। बंगाली विवाह अक्सर जोर से, नाटक, भव्य और उनके व्यंजन मसालेदार होते हैं, और उनके पारंपरिक कपड़े उज्ज्वल रंग, चमकदार होते हैं। बंगाली अपने Bengali Wedding Rituals के बारे में बहुत संरक्षित हैं और उन्हें बहुत करीबी और धार्मिक रूप से पालन करते हैं। उनकी शादी की रस्म  (Bengali Wedding Rituals ) अनूठी हैं, उनमें से कुछ आम हैं लेकिन अलग-अलग नाम हैं, और कुछ अद्वितीय हैं जैसे पहले कभी नहीं देखा गया।

पूर्व शादी अनुष्ठान । Pre wedding Rituals

अदान प्रदान

इस अनुष्ठान में दोनों परिवार एक साथ हो रहे हैं, शादी के लिए तारीख को ठीक करने के लिए पुजारी या पंडित जा रहे हैं। यह ज्यादातर शुभ दिन पर खगोल विज्ञान के अनुसार किया जाता है। मिठाई और उपहार ‘शगुन’ के हिस्से के रूप में आदान-प्रदान किए जाते हैं।

 

bengali wedding rituals
bengali wedding rituals

 

आशीर्वाद  । Aashirvad

दुल्हा और दुल्हन के परिवार की औपचारिक (Formal Meeting) बैठक है। Husked चावल और ट्रेफिल पत्तियां (तिपतिया घास) उनके सिर पर उन्हें आशीर्वाद देने के लिए रखी जाती हैं और सोने के गहने प्यार के प्रतीक के रूप में प्रस्तुत किए जाते हैं।

ऐ बुडो भाट

यह शादी के दिन से सिर्फ एक दिन पहले ‘बैचलर पार्टी’ (Bachelore party) का बंगाली संस्करण है। मित्र और परिवार पारंपरिक बंगाली व्यंजनों (Bengali Food )को इकट्ठा करते हैं और स्वाद लेते हैं।

दोधी मंगल (आदि)

यह अनुष्ठान शादी के दिन की सुबह को आयोजित किया जाता है। करीबी परिवार वाले और रिश्तेदारों के साथ, नए जोड़े को गंगा से पवित्र पानी लेने भेजा जाता है, जिसका उपयोग स्नान अनुष्ठान (Wedding Bath ) के दौरान किया जाता है। दही, चावल के दाने, और केले के साथ मिठाई व्यंजन दुल्हा और दुल्हन को अपने घरों में खिलाया जाता है।

नंदी मुख

यह एक पूजा है, जो संबंधित परिवारों के पूर्वजों को श्रद्धांजलि अर्पित करने और उनके आशीर्वाद मांगने के लिए किया जाता है।

तट्टवा, जीई होलूड और स्नान

दुल्हा और दुल्हन के लिए दोनों परिवारों से कपड़े, तेल, मिठाई इत्यादि सहित कई उपहार (Wedding Gifts )भेजे जाते हैं। इन उपहारों को ‘तट्टा’ कहा जाता है। “हई हॉलुडी ‘हल्दी समारोह (haldi rasam)। हल्दी पेस्ट दुल्हा और दुल्हन के शरीर पर लगाया जाता है, और फिर ‘स्नान’ कराया जाता है। वे एक दिन पहले लाए गए पवित्र पानी का उपयोग करके उन्हें स्नान करवाते हैं।

संखा और पोला

दुल्हन द्वारा पहने गए सफेद और लाल चूड़ियों को संखा और पोला कहा जाता है।

 

बंगाली शादी की रस्मे । Bengali Wedding Rituals

बोर जात्री और बोर बरान

दूल्हा बारात लेकर दुल्हन के घर या शादी की जगह पर प्रस्थान करता है इस विधि को  बोर जात्री कहा जाता है, और स्थल तक पहुंचने पर, दुल्हन की मां दुल्हन तिलक और आरती करती है। इसे बरन दाला कहा जाता है।

साट पाक और सुभो द्रष्टि

दुल्हन अपनी आंखों को Betal Leaves की एक जोड़ी से ढकती है, इसे साट पाक कहा जाता है। फिर, जब वह उन्हें हटा देती है, सभी बुजुर्गों के सामने, और उसकी आंखें दूल्हे से मिलती हैं, सभी उलझन के बीच, इसे सुभो द्रष्टि के नाम से जाना जाता है।

माला बदल

यह माला के आदान-प्रदान के लिए बंगाली शब्द है।

सम्प्रदान । Sampradan

एक पवित्र धागे के साथ दुल्हन और दूल्हे के हाथों का बांधा जाता है।

सिंदूर दान और घुमाता

दूल्हा दुल्हन के माथे पर वर्मिलियन vermillion  रखता है और एक नए साड़ी से उसके सिर को ढकता है। शादी के अनुष्ठान (Wedding Rituals ) इस के साथ खत्म होता है।

बसार घर

दुल्हन को मिलने और नमस्कार करने के लिए चचेरे भाई चचेरे भाई और रिश्तेदारों के साथ मिलते हैं।

बाशी बिया

शादी के बाद अगली सुबह दूल्हे के परिवार द्वारा यह पूजा की जाती है, इसके बाद दोपहर का भोजन होता है।

बौ भत और रिसेप्शन

बौ भत दुल्हन द्वारा अपने नए परिवार के लिए पकाए गए पहले भोजन को संदर्भित करता है। शाम को दूल्हे के परिवार द्वारा सम्मानित और नई पत्नी का स्वागत करने के लिए शाम को एक भव्य स्वागत आयोजित किया जाता है।

सुभोखंडी सत्यनारायण पुजो

bengali wedding rituals
bengali wedding rituals

नवनिर्मित पूजा के कल्याण के लिए सत्यनारायण पूजा आयोजित की जाती है।

ओशतो मंगला

यह जोड़ा दोपहर के भोजन के लिए पत्नी के मातृ स्थान पर आता है।

[amazon box="B07CQ8FL7V,B07K5YRWDS,B077T6BJ7G,B077Q6ML95" grid="3"]
Tags: ,
Previous Post
Punjabi Wedding Rituals
English शादी के टिप्स

What Is Marriage । What is Shadi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!